• पिछला अद्यतनीकृतः: 14 जून 2019
  • मुख्य सामग्री पर जाएं | स्क्रीन रीडर का उपयोग | A A+ A++ | |
  • A
  • A

सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) अनुभाग


आईसीटी अनुभाग ई-गवर्नेंस, रिकार्ड के डिजिटीकरण और सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम, 2005 से संबंधित कार्य देखता है।


ई-गवर्नेंस:

राष्‍ट्रीय ई-गवर्नेंस कार्यक्रम के अधीन ई-ऑफिस एक मिशन-पद्धति परियोजना है जिसे इस विभाग में कार्यान्वित किया जा रहा है। इसका लक्ष्‍य सभी सरकारी कार्यालयों में सरलीकृत, जवाबदेह, प्रभावी और पारदर्शी कार्यकरण के लिए इलेक्‍ट्रानिक रुप से कार्यालय पद्धति चलाना है। इस परियोजना के अंतर्गत फाइल प्रबंधन प्रणाली (एफएमएस), ज्ञान प्रबंधन प्रणाली (केएमएस), अवकाश प्रबंधन प्रणाली (एलएमएस), ई-पीएआर (स्पेरो) कार्मिक सूचना प्रबंधन प्रणाली (पीआईएमएस) जैसे ई-नोटिस बोर्ड, ई-वेतन पर्ची, ई-आयकर विवरणी, कोलेबोरेशन एंड मैसेजिंग सिस्‍टम (सीएएमएस) जैसे ई-ऑफिस प्रॉडक्ट विभाग में उपलब्‍ध कराए गए हैं।


रिकार्ड का डिजिटीकरण

रिकार्डों के डिजिटीकरण में लगभग 37,036 (लगभग 75.65 लाख पृष्ठ) स्कैन किए गए हैं जबकि लगभग 36,773 फाइलें ई-ऑफिस पोर्टल पर अपलोड कर दी गई हैं। माह अप्रैल, 2019 की स्थिति के अनुसार ई-ऑफिस पर ई-फाईलों का कुल प्रतिशत लगभग 94.44% है। प्रतिमाह खोली जाने वाली नई ई-फाइलों की संख्या 95 प्रतिशत से अधिक है। स्टाफ के सदस्यों को ई-ऑफिस उत्पादों के बारे में सुविज्ञ बनाने के लिए प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन नियमित रूप से किया जाता है।


सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अधीन केन्द्रीय जन सूचना अधिकारियों/केन्द्रीय सहायक जन सूचना अधिकारियों तथा अपीलीय प्राधकारियों की नियुक्ति, केन्द्रीय सूचना आयोग और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा निर्धारित मैन्युअलों, रिपोर्टों/विवरणियों के लिए सामग्री का संग्रहण/संकलन एवं निगरानी का कार्य किया जाता है। विभाग के संबंद्ध/अधीनस्थ/क्षेत्रीय कार्यालयों एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा अनुपालनार्थ मानीटरिंग भी की जाती है।


विभाग की वेबसाईट

विभाग की विस्तारित वेबसाइट दिनांक 01.01.2019 को प्रारंभ की गई थी। आईसीटी अनुभाग नोडल अनुभाग के रूप में कार्य करता है तथा वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट/परिवर्तित करने के लिए एनआईसी तथा वैंडर के साथ परामर्श करने तथा सुरक्षा लेखा परीक्षा, वार्षिक लेखा परीक्षा, वार्षिक रखरखाव लागत (एएमसी), एसएसएल प्रमाणपत्र आदि जैसी वेबसाइट से संबंधित गतिविधियों के संबंध में विभाग के सभी अनुभागों की सहायता करता है।


साइबर सुरक्षा

आईसीटी, संयुक्त सचिव (इंपैक्स एवं आईसी) के अधीन साइबर सुरक्षा गतिविधियों के कार्यान्वयन के संबंध में नोडल कार्यालय है, जो सर्वोत्तम पद्धितियों के कार्यान्वयन, विभाग में साइबर हमले से उत्पन्न होने वाले संकट से निपटने के लिए विस्तृत आकस्मिक योजना सहित साइबर हमले से उत्पन्न होने वाले संकट से निपटने तथा साइबर संकट प्रबंधन योजना तैयार करने के लिए विभाग में संकट प्रबंधन समूह (सीएमजी) के गठन के संबंध में मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी है।


सोशल मीडिया गतिविधियां

आईसीटी, इस विभाग में सोशल मीडिया गतिविधियों के संबंध में नोडल अनुभाग है। सोशल मीडियां गतिविधियां जैसे ट्विटर (@FoodDeptGOI), वेबसाइट (बैनर) आदि को हैंडल करने तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय/अन्य मंत्रालयों/विभागों के साथ महत्वपूर्ण निर्णयों/गतिविधियों के संबंध में पत्राचार करने के लिए कोर टीम तथा नोडल अधिकारी का नामांकन/नियुक्ति जैसी गतिविधियां।