• पिछला अद्यतनीकृतः: 03 मई 2019
  • मुख्य सामग्री पर जाएं | स्क्रीन रीडर का उपयोग | A A+ A++ | |
  • A
  • A

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग तथा इसके प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन अन्‍य संगठनों/संस्‍थानों अर्थात भांडागारण विकास और विनियामक प्राधिकरण (डब्‍ल्‍यूडीआरए), भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), केंद्रीय भंडारण निगम (सीडब्‍ल्‍यूसी), सेंट्रल रेलसाइड वेयरहाउस कंपनी लिमिटेड (सीआरडब्‍ल्‍यूसी), हिंदुस्‍तान वेजिटेबल ऑयल्‍स कारपोरेशन लिमिटेड (एचवीओसी), भारतीय अनाज संचयन प्रबंधन और अनुसंधान संस्‍थान (आईजीएमआरआई) तथा राष्‍ट्रीय शर्करा संस्‍थान से संबंधित लोक शिकायतों के निवारण और समन्‍वय के लिए लोक शिकायत सैल भंडारण विंग के साथ संबद्ध है।

      प्राथमिक रूप से, पद के दुरूपयोग; संगठन के भीतर प्रणालीगत दोषों तथा आवश्‍यकताओं/मांगों के पूरा न होने के कारण उत्‍पन्‍न शिकायतों की निगरानी और निवारण किया जा रहा है। कोई भी पीड़ित व्‍यक्‍ति pgportal.gov.in पर आनलाईन शिकायत दर्ज कर सकता है अथवा डाक के द्वारा शिकायत भेज सकता है।

      लोक शिकायत सैल विभाग के नागरिक चार्टर का भी समन्‍वय करता है तथा भारत सरकार की सूचना और सुविधा पहल के लिए सहायक के रूप में कार्य करता है। लोक शिकायत सैल खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में अपर सचिव/संयुक्‍त सचिव (भंडारण) के समग्र पर्यवेक्षण के तहत कार्य करता है। सरकार के नागरिक केंद्रित शासन अधिदेश के अनुसार शिकायतों के निवारण में संतुष्‍टि सुनिश्‍चित करने के लिए सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं।