• पिछला अद्यतनीकृतः: 11 फरवरी 2019
  • मुख्य सामग्री पर जाएं | स्क्रीन रीडर का उपयोग | A A+ A++ | |
  • A
  • A

चीनी विकास निधि (एसडीएफ) स्कीम का संक्षिप्त ब्यौराः-


चीनी विकास निधि अधिनियम, 1982 तथा चीनी विकास निधि नियम, 1983 के अंतर्गत चीनी कारखानों को अन्य बातों के साथ-साथ पांच स्कीमों अर्थात (i) चीनी कारखानों का आधुनिकीकरण एवं विस्तार, (ii) गन्ना विकास, (iii) खोई आधारित विद्युत सह-उत्पादन परियोजना, (iv) अल्कोहल अथवा शीरे से एनहाइड्रस अल्कोहल तथा इथेनॉल का उत्पादन तथा (v) मौजूदा इथेनॉल प्लांट को जीरो लिक्विड डिस्चार्ज प्लांट में बदलने के लिए ऋण प्रदान किए जाते हैं। ये ऋण साधारण ब्याज की बैंक दर से 2% से कम की रियायती दर पर दिए जाते हैं।

ब्राउनफील्ड परियोजनाओं के संबंध में सभी प्रकार के ऋणों के लिए चीनी विकास निधि ऋणों के प्रावधानों के अनुसार निधियां प्रदान करने के निम्नलिखित पैटर्न अनुसार हैं:-

1.अनुसूचित बैंक/वित्तीय संस्थान - कुल परियोजना लागत का 50%

2.प्रमोटर का अंशदान - कुल परियोजना लागत का 10%

3.एसडीएफ घटक - कुल पात्र परियोजना लागत का 40%

तथापि, जहां मालिकों का अंशदान/इक्विटी में 10% से अधिक की वृद्धि की जाती है उन मामलों में एसडीएफ ऋणों के घटक में तदनुरूपी कमी की जाएगी। ग्रीनफील्ड परियोजनाओं के संबंध में सह-उत्पादन तथा इथेनॉल परियोजनाओं के लिए एसडीएफ अंशदान पात्र परियोजना लागत का 20% है।

गन्ना विकास के संबंध में एसडीएफ ऋणों का प्रावधान निम्नलिखित पैटर्न के अनुसारहैं:-

1.एसडीएफः स्कीम की कुल लागत का 90% अधिकतम 6.00 करोड़ रुपए।

2.चीनी उपक्रमः स्कीम की कुल लागत का न्यूनतम 10%


आधुनिकीकरण/पुनरूद्धार:

चीनी विकास निधि नियम, 1983 (धारा 16 तथा 16 क) के अंतर्गत संभावित रूप से व्यवहारी चीनी उपक्रम सहित किसी भी चीनी कारखाने अथवा इसकी इकाई के पुनरूद्धार एवं आधुनिकीकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए ऋण प्रदान किए जाते हैं। ऋण की अवधि अधिकतम 9 वर्ष तथा 6 माह है। चीनी विकास निधि नियम 16 (9) (iv) के समय-समय पर यथा संशोधित प्रावधानों के अनुसार मूलधन के साथ उस पर देय ब्याज का भुगतान अधिकतम दस छमाही किस्तों में वित्तीय संस्थान/बैंक के सावधि ऋण के पुनर्भुगतान/भुगतान की तिथि से एक वर्ष की समाप्ति के पश्चात लागू होगा तथा इस पर ब्याज निधि से ऋण के संवितरण की तिथि से पांच वर्ष की अवधि, जो भी पहले हो, के समाप्त होने पर देय होगा। .


गन्ना विकासः

चीनी विकास निधि नियम, 1983 (धारा 17 तथा 17 क ) के अंतर्गत, संभावित रूप से व्यवहार्य चीनी उपक्रम सहित जहां कोई चीनी कारखाना स्थित है ऐसे क्षेत्र में गन्ना विकास के लिए चीनी कारखाने को ऋण प्रदान किया जाता है। वर्तमान में, संबंधित राज्य सरकार की सिफारिश पर चीनी उपक्रमों को गन्ने के विकास के लिए निम्नलिखित स्कीमों के संबंध में चीनी विकास निधि ऋण प्रदान किए जाते हैं:-

a) हीट ट्रीटमेंट प्लांट

b)बीज पौधशाला लगाने के लिए

c) )सिंचाई स्कीमें (केवल ड्रिप सिंचाई)

वित्तीय सहायता उपर्युक्त एक अथवा एक से अधिक स्कीमों के लिए उपलब्ध है। इसका मुख्य उद्देश्य चीनी उपक्रम को पर्याप्त गन्ना उपलब्ध कराना है ताकि चीनी उत्पादन में वृद्धि हो सके। ऋण की अवधि अधिकतम छः वर्ष तथा छः माह है। प्रत्येक किस्त के संवितरण की तिथि से तीन वर्ष की अवधि ऋण-आस्थगन अवधि मानी जाती है, जो ईसीएस की तिथि होगी। मूलधन का भुगतान ऋण-आस्थगन अवधि समाप्त होने के पश्चात आठ छमाही सामान किस्तों में किया जाएगा।


खोई आधारित विद्युत सह-उत्पादन परियोजनाः

चीनी विकास निधि नियम, 1983 (धारा 22) के अंतर्गत, 2500 टीसीडी अथवा इससे अधिक क्षमता वाले किसी चीनी कारखाने को खोई आधारित विद्युत सह-उत्पादन परियोजना कार्यान्वित करने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है। ऋण की अवधि अधिकतम सात वर्ष तथा छः माह है। ऋण का भुगतान तीन वर्ष के समाप्त होने पर किया जाएगा जिसकी गणना ऋण की प्रत्येक किस्त के संवितरण की तिथि से की जाएगी तथा इसका भुगतान अधिकतम दस छःमाही किस्तों में किया जाएगा। उक्त ऋण पर ब्याज का भुगतान ऋण की प्रत्येक किस्त के संवितरण की तिथि से पहले तीन वर्षों के संबंध में छमाही आधार पर किया जाएगा इसके पश्चात भुगतान मूलधन की किस्त के भुगतान के साथ छमाही आधार पर किया जाएगा।


अल्कोहल अथवा शीरे से एनहाइड्रस अल्कोहल या इथेनॉल का उत्पादन

चीनी विकास निधि नियम, 1983 (धारा 22) के अंतर्गत, 2500 टीसीडी अथवा इससे अधिक क्षमता वाले किसी चीनी कारखाने को इसकी कार्यक्षमता में सुधार करने के उद्देश्य से अल्कोहल अथवा शीरे से एनहाइड्रस अल्कोहल या इथेनॉल का उत्पादन करने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है। .

ऋण की अवधि अधिकतम चार वर्ष तथा छः माह है। ऋण का भुगतान एक वर्ष के समाप्त होने पर किया जाएगा जिसकी गणना ऋण की प्रत्येक किस्त के संवितरण की तिथि से की जाएगी तथा इसका भुगतान अधिकतम आठ छःमाही किस्तों में किया जाएगा। उक्त ऋण पर ब्याज का भुगतान पहले वर्ष के संबंध में ऋण के प्रत्येक संवितरण से एक वर्ष के समाप्त होने वार्षिक रूप से किया जाएगा इसके पश्चात भुगतान मूलधन की किस्त के भुगतान के साथ छःमाही आधार पर किया


मौजूदा इथेनॉल प्लांट को जीरो लिक्विड डिस्चार्ज में बदलना

चीनी विकास निधि नियम, 1983 (धारा 22 क) के अंतर्गत 2500 टीसीडी अथवा इससे अधिक की स्थापित क्षमता वाले चीनी कारखाने को आवश्यक प्‍लांट एवं मशीनरी की स्थापना करके मौजूदा इथेनॉल प्लांट को जीरो लिक्विड डिस्चार्ज में बदलने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है। ऋण की अवधि अधिकतम चार वर्ष तथा छः माह होगी। ऋण का भुगतान एक वर्ष के समाप्त होने के बाद से प्रारंभ होगा, जिसकी गणना ऋण की प्रत्येक किस्त के संवितरण की तिथि से की जाएगी तथा का भुगतान अधिकतम आठ छःमाही किस्तों में किया जाएगा। उक्त ऋण के संबंध में ब्याज का भुगतान प्रथम वर्ष के लिए ऋण की प्रत्येक किस्त के संवितरण की तिथि से वार्षिक रूप से किया जाएगा इसके पश्चात भुगतान मूलधन की किस्त के साथ छःमाही आधार पर किया जाएगा।